Home अभी अभी IIT BHU: 7वाँ दीक्षांत समारोह कुछ है खास, 1191 मेधावियों को मिलेगी उपाधि, जानें
IIT BHU: 7वाँ दीक्षांत समारोह कुछ है खास, 1191 मेधावियों को मिलेगी उपाधि, जानें

IIT BHU: 7वाँ दीक्षांत समारोह कुछ है खास, 1191 मेधावियों को मिलेगी उपाधि, जानें

73
0

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी। आईआईटी बीएचयू  7वां दीक्षांत समारोह 29.12.2018 को स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह में मुख्य अतिथि सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग एवं चेयरमैन, डीआरडीओ के अध्यक्ष डा जी. सतीश रेड्डी होंगे। समारोह की अध्यक्षता प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन आईआईटी बीएचयू, संचालक मंडल के अध्यक्ष एवं निदेशक, आईआईटी बीएचयू करेंगे।

समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1191 मेधावी छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 655 बीटेक/बीफार्मा, 201 आईडीडी, 215 एमटेक/एमफार्मा और 120 शोध छात्रों को विभिन्न उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में विविध पाठ्यक्रमों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले कुल 50 स्नातकों को विभिन्न श्रेणियों में 76 स्वर्ण पदक और दो रजत पदक दिये जाएंगे।

इसमें बीटेक/बीफार्मा में 17 छात्रों को 43, आईडीडी/आईएमडी में 14 छात्रों को 14 और एमटेक/एम.फार्मा में 17 छात्रों को 19 स्वर्ण पदक दिये जाएंगे, जबकि दो छात्रों को रजत पदक से सम्मानित किया जाएगा। 50 पदक विजेताओं में 16 छात्राओं ने स्वर्ण पदक और एक छात्रा ने सिल्वर पदक प्राप्त किया है।

इस वर्ष दो छात्रों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र श्री रामपाल सिंह को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।

सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए श्री आमोद हेगड़े को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा। संस्थान में पहली बार किसी छात्र को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक दिया जा रहा है।दीक्षांत समारोह में तकरीबन 120 शोधार्थियों को डिग्री दी जाएगीे।

यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में पचास प्रतिशत ज्यादा है, जो संस्थान के लिए उपलब्धि है। पिछले वर्ष 81 शोधार्थियों को डिग्री दी गई थी। 

इस आयोजन में देश के कई शैक्षणिक संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से शिक्षक और अधिकारियों के साथ आईआईटी बीएचयू के सैकड़ों पुरातन छात्रों के जुटने की संभावना है।

(73)

Close