Home अभी अभी वाराणसी: किराये पर मिलेगी हाईटेक साइकिल, आधे घण्टे का किराया 1, मोबाइल से खुलेगा लॉक
वाराणसी: किराये पर मिलेगी हाईटेक साइकिल, आधे घण्टे का किराया 1, मोबाइल से खुलेगा लॉक

वाराणसी: किराये पर मिलेगी हाईटेक साइकिल, आधे घण्टे का किराया 1, मोबाइल से खुलेगा लॉक

157
0

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी। अभी तक आपको अपने शहर के अंदर कही भी जाना होता था तो आप फटाफट कार, ऑटो आदि को किराये पर लेकर आराम से अपनी मंजिल तक पहुंच जाते थे लेकिन थोड़ा बहुत दूर जाने वालों को कई बार शहर की भीड़ देख कर लगता है कि उनके पास साइकिल होती तो वह आराम से तय जगह पर पहुंच जाते।

लोगों की इसी जरूरत के साथ-साथ शहर को पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त करने व ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस नई पहल करने जा रही है। ट्रैफिक पुलिस ने एक प्राइवेट कंपनी पैदल के जरिए हाईटेक साइकिलो को एक रुपए में आधे घंटे किराए पर देने की घोषणा की है। यह साइकिलें एक दम नई और शानदार भी होंगी।

शहर के 40 जगहों पर मिलेगी साइकिल

एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि एक प्राइवेट कंपनी पैदल के जरिए हाईटेक साइकिलो को शहर के 40 अलग-अलग पॉइंट पर मुहैया कराने की तैयारी की गई है। उन्होने बताया कि किराये में कुल 1000 साइकिल अगले 15 दिन के अंदर संचालित हो जाएगी।

इसके लिए यातायात पुलिस लाइन वाराणसी में स्मार्ट सिटी टीम लीडर हेमा और कम्पनी प्रतिनिधि के साथ संयुक्त बैठक कर स्थलों और यातयात में उपयुक्तता के संबंध में अन्तिम रूप दिया।

मोबाइल से बुकिंग,पेटीएम से पेमेंट

जानकारी के मुताबिक यह साइकिल पूरी तरह से जीपीएस तकनीकी पर आधारित है। प्ले स्टोर में जाकर कंपनी का मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। एप में रजिस्ट्रेशन के पश्चात श्हर में सभी साइकिल की लोकेशन मिलने लगेगी।

पेटीएम से एक रुपये प्रति आधे घंटे के शुल्क भुगतान करने के बाद साइकिल पर उपलब्ध बारकोड मोबाइल से स्कैन करने पर साइकिल का ताला अपने आप खुल जाएगा। जिसे लेकर लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे।

(157)

Close