Home अन्य ख़बरें मोबाइल की बैटरी के लिए खतरनाक होती है यें आदतें…
मोबाइल की बैटरी के लिए खतरनाक होती है यें आदतें…

मोबाइल की बैटरी के लिए खतरनाक होती है यें आदतें…

11
0

हम सभी दिन भर मोबाइल का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं कि कुछ ही घंटों में इसकी बैटरी खत्म हो जाती है. ऐसे में हमें जल्द भी, जहां कहीं मौका मिलता है हम अपने मोबाइल को चार्ज में लगा देते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि ऐसा करके आप अपने मोबाइल की बैटरी के साथ खिलवाड़ करते हैं. लगातार मोबाइल चार्ज करने की आदत आपके मोबाइल की बैटरी के लिए खतरनाक होती है. ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ कम हो जाती है.

इसके अलावा, हममें से ज्यादातर लोग अपने मोबाइल को 100 फीसदी चार्ज करते हैं या कुछ लोग अपने मोबाइल को रात भर चार्ज करने के लिए लगा देते हैं. ये सारी चीजें भी ठीक नहीं है, इसका असर भी आपके मोबाइल फोन की बैटरी पर पड़ता है. मोबाइल और दूसरे तरह की बैटरियों को टेस्ट करने वाले उपकरण बनाने वाली कंपनी Cadex का कहना है कि यह सब करके आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को कम करते हैं.

हम आपको बता रहे हैं कि मोबाइल की बैटरी चार्ज करने के बेस्ट तरीके….

  • कभी भी अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए उसकी बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाए यह इंतजार मत कीजिए. यानी, मोबाइल के पूरी तरह डिस्चार्ज होने से पहले ही उसे चार्जिंग पर लगा दीजिए.

 

  • अपने बैटरी के लेवल को 65-75 फीसदी के बीच रखने की कोशिश कीजिए. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को 65-75 फीसदी के बीच रखते हैं तो आपकी बैटरी की लाइफ लंबी रहती है.

 

  • दूसरा बेस्ट ऑप्शन है कि आप मोबाइल की बैटरी को 45-75 फीसदी के बीच रखें. कभी भी बैटरी पूरी तरह खत्म होने के बाद उसे 100 फीसदी यानी फुल चार्ज न करें. एक्सपर्ट का कहना है कि लिथियम-ऑयन बैटरीज को फुल चार्ज करने की जरूरत नहीं होती है.

 

  • इसके अलावा, मोबाइल को कभी रात भी चार्जिंग के लिए न लगाएं, ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी को सबसे ज्यादा नुकसान होता है.

 

 

(11)

Close